ज्योतिष

कुंडली

शिक्षा का उद्देश्य पाने के लिए शिक्षक का व्यवस्थित ज्ञान होना आवश्यक है। शिक्षक का आचरण और अनुशासन भी अनुकरणीय होना चाहिए। शिक्षक साध्य को ध्यान में रखते हुए ही साधन की सृष्टि करता है।

प्रश्न पूछें

हस्त रेखा विज्ञान

जीवन संस्कारित और नैतिकमूल्यों, सत्य, निष्ठा, श्रद्धा आदि एवं सद्गुणों से युक्त रहे। गुरुकुल का विस्तार निरंतर हो एवं गुरुकुल में आधुनिक शिक्षा प्रणाली से युक्तशिक्षा योग्य, आचारवान् शिक्षकों द्वारा प्रदान की जाए।

प्रश्न पूछें

अंकज्योतिष

गुरुकुल को स्थाई रूप से संचालित करने के लिए भूमि व भवन की आवश्यकता है। जिसके लिए हम लोग प्रयासरत हैं। समाज के प्रत्येकवर्ग से हमें अपेक्षा है कि इस गुरुकुल संचालन में मनसा वाचा कर्मणा हमारा सहयोग करें।

प्रश्न पूछें

वास्तु

वेद की ऋचाऐं प्रकृति के संवर्धन संरक्षण के प्रति स्वतः उन्मुख करती हैं । जिसके द्वारा छात्रों में प्रकृति (नदीसरोवर), वृक्ष, वायु एवं पशु-पक्षी, निष्ठा तथा उनके संरक्षण के बाद उनमें पूज्य का भाव भी उत्पन्न कराती हैं

प्रश्न पूछें

नगीना

गुरुकुल में योगशिक्षा के अंतर्गत योग के आठों अंग – यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि को सैद्धांतिक और व्यावहारिकज्ञान के रूप में बताते हैं। नियम- शौच, संतोष, तप, स्वाध्याय, ईश्वरप्राणिधान ।

प्रश्न पूछें